इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) देखकर पहली गेमिंग कंपनी Dream 11 ने इतिहास रच दिया

iplt20pro.com
5 Min Read

Dream 11-: जैसा कि आपको मालूम है भारत की सबसे बड़ी गेमिंग यूनिकॉर्न कंपनी dream11 बन चुकी है, dream11 के पास इतना पैसा है कि वह आईपीएल को होस्ट करती है, कंपनी के को फाउंडर हर्ष को हमेशा से फुटबॉल और क्रिकेट फैंटेसी खेलने का जुनून सवार रहता था, 2001 में हर्ष अमेरिका का fantasy खेला करते थे। 2008 में जब इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल चालू हुआ तब उन्हें fantasy एप्लीकेशन बनाने का ख्याल आया। जानिए एक छोटी सी कंपनी चालू करने वाले आज दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी कैसे बन गई है।

फेंटेसी गेमिंग एप्लीकेशन dream11 अपनी पॉलिसी को लेकर हमेशा चर्चा में रहती है, dream11 के द्वारा यह पॉलिसी लागू की गई है कि अगर कोई कर्मचारी छुट्टी में जाता है या फिर मैनेजर या फिर सीनियर उनके पास मैसेज आता है काम को लेकर तो उनको भरी जुर्माना लगाया जाएगा।

कहने का मतलब यह है कि कोई कर्मचारी छुट्टी में गया है उसके पास कोई कस्टमर मैसेज करता है काम को लेकर और वह काम नहीं कर पाते हैं तो उनको ₹100000 तक का जुर्माना दिया जाएगा। Dream11 बहुत ही ज्यादा रिकॉर्ड होल्ड करती है, जैसी कि देश की पहली यूनिकॉर्न फेंटेसी गेमिंग कंपनी है।

पूरा भारत देश फेंटेसी को लेकर पागल है उसका महत्व जाता है dream11 को, आपकी एक अच्छी फेंटेसी टीम आपको एक करोड रुपए तक जीत सकती है। बहुत समय तक कोर्ट में बाहर चलने के बाद dream11 को खेलने के लिए लीगल कर दिया गया।

Dream11 की शुरुआत उनके साथी के साथ मिलकर शुरुआत की यानी हर्ष जैन और भाविश सेठ ने मिलकर इस fantasy एप की शुरुआत की। 2021 और 2022 में कंपनी ने 327 करोड़ का प्रॉफिट प्राप्त किया।

जब इनके दोस्त ने काम करने से मना कर दिया

कंपनी के (को ओनर) हर्ष जैन को हमेशा से ही क्रिकेट से प्यार है और उनको फुटबॉल भी पसंद है, उन्होंने बहुत सारे लीग अमेरिका के फेंटेसी एप्लीकेशन में खेले थे।
2008 में जब आईपीएल शुरू किया गया हर्ष जैन को एक एप्लीकेशन बनाने का ख्याल आया जिसमें इंडिया के नागरिक फेंटेसी खेल सके। हर्ष जैन अपना आइडिया लेकर बहुत सारे दोस्तों के पास गए लेकिन उनका कोई साथ नहीं दिया भावित ही एक ऐसे इंसान है जिन्होंने हर्ष जैन का साथ दिया। 2008 में कंपनी की शुरुआत की गई अगले कई साल तक बिना फंडिंग के काम करते रहे। इसके बाद बेंचर केपिलिस्ट लिफ्ट से फंडिंग के लिए पैसे मिले। के बाद बहुत सी विदेशी कंपनियां इसमें पैसा इन्वेस्ट की। इसके बाद देश की सबसे बड़ी गेमिंग कंपनी बन गई।

Dream11 कैसे खेलते हैं?

Dream11 एक लीगल बैटिंग एप्लीकेशन है इसको सरकार द्वारा मान्यता दे दी गई है, जिसमें आप कबड्डी, फुटबॉल, क्रिकेट, हॉकी,बास्केटबॉल, यह सब खेल सकते हैं।

रजिस्टर्ड और कैसे खेले?

  1. सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से dream11 एप्लीकेशन सर्च करके डाउनलोड करना पड़ेगा।
  2. उसके बाद आपको अपना नंबर डालकर ओटीपी के द्वारा वेरीफाई कर लेना है।
  3. इसके बाद आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड डालकर केवाईसी वेरीफाई करनी पड़ेगी और साथ में बैंक अकाउंट को अपलोड करना पड़ेगा। वेरीफाई के लिए आपको एक से दो घंटे लग सकते हैं।
  4. इसके बाद आप किसी भी चल रहे मैच में जाकर उसमें कितने रुपए का वेट लगाना चाहते हैं या आप हेड टू हेड खेलना चाहते हैं या ग्रैंड लीग खेलना चाहते उसके हिसाब से वहां पर सेलेक्ट करके क्रिएट टीम पर क्लिक करेंगे dream11 के नए अपडेट के बाद आप किसी भी टीम के 10 खिलाड़ी ले सकते हैं और सामने वाले की एक खिलाड़ी लेने ही पड़ेगी। इसके बाद आप अपना वेट सबमिट कर देंगे आप बाद में टीम एडिट भी कर सकते हैं मैच चालू होने से पहले।
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *